Saturday 4 April 2009

Fast to Fitness : फास्ट से फिटनेस

नवरात्र में कई यंगस्टर्स, स्पेशली गल्र्स फास्ट रखती हैं। गल्र्स में भी 80 प्रतिशत ऎसी होती हैं, जो फास्ट को फिटनेस फंडा मानते हुए इसे करती हैं। इसीलिए फिटनेस कॉन्शस यूथ फास्ट का दोगुना लाभ उठा रहे हैं। आस्था और फिटनेस का यह मिश्रण आज ट्रेंड बन गया है। यहां तक कि न्यूट्रीशियंस और डायटीशियंस भी यही कहते हैं कि बॉडी को फिट एंड फाइन रखने में फास्ट अहम भूमिका निभाता है। (balanced Diet , nutrition,healthy food,healthy life,)



डायटीशियन कहते हैं कि बॉडी को फिट रखने के लिए फास्ट जरूरी है। हम हमेशा कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इससे स्टमक हमेशा कार्य करता रहता है। फास्ट के जरिये स्टमक को रेस्ट मिलता है। बॉडी में जो टॉक्सिन एकत्र हो जाते हैं वो भी फास्ट होने पर पानी के जरिये बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। फिजीशियन्स के अनुसार फास्ट करने का भी एक तरीका होता है। इसमें एक समय भूखा रहना चाहिए और फलाहार लेना चाहिए। कई लोग फास्ट तो रखते हैं। लेकिन, मार्केट में मिलने वाले तले-भुने आइटम्स खा लेते हैं। यह स्वास्थ्य को ज्यादा खराब करते हैं। फास्ट में फल और शाकाहार पर ही जोर दिया जाना चाहिए।



मौसम में बदलाव आने से इन दिनों कई तरह के फूड इन्फेक्शन सामने आते हैं। इन सभी तरह के इन्फेकशन से बचाने में भी फास्ट का खास रोल है। न्यूट्रीशियन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोस्टली यंगस्टर्स बाहर का खाना-पीना पसंद करते हैं। इससे कई तरह की त्वचा और पेट संबंधी समस्याएं सामने आती हैं। इसके जरिये इस तरह के फूड इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।

No comments: