Tuesday 31 March 2009

राजस्थान दिवस: सूर्यकिरण




राजस्थान दिवस(Rajasthan Day): सूर्यकिरण ने किया रोमांचित जयपुर। गुलाबी नगर के नीले आसमान पर आज लडाकू विमानों (Fighter Planes)की कलाबाजियों के साथ हवा में धुएं के गुबार से बने तिरंगे की छवि ने जयपुरवासियों को रोमांचित कर दिया।

आधुनिक राजस्थान की स्थापना के साठ बरस पूरे होने पर भारतीय वायुसेना की विख्यात सूर्य किरण टीम Indian Air force) के जाबांज पायलटों ने करीब बीस मिनट तक चले एयर शो के दौरान यह करिश्मा दिखाया। राजस्थान विश्वविद्यालय के खेल मैदान पर एकत्रित जनसमूह के साथ अपने घरोंं की छतों पर खडे लोगों ने कौतूहल से इसका नजारा देखा।

जयपुर एयरपोर्ट से उडान भरने वाली इस एयरोबेटिक टीम (Arobatic Team)के छह विमानों ने शाकवेव, फिनिक्स, यंकीवेज तथा टेंगों फार्मेशन के तहत अपनी कलाबाजियां दिखाई। राजस्थान दिवस समारोहों की श्रंखला में सुबह सेन्ट्रल पार्क में स्पिक मैके के सहयोग से विख्यात संतूरवादक पं. शिव कुमार शर्मा के पुत्र राहुल शर्मा ने संतूरवादन से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

जयपुर घराने के पं. भवानीशंकर ने पखाबज तथा मुकंद राज देव ने तबला वादन किया। जवाहर कला केन्द्र में स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। शाम को बिडला सभागार में मुंशी प्रेमचंद के उपन्यास पर आधारित नाटक रंगभूमि का मंचन किया गया।

No comments: