Tuesday 12 May 2009

Mr.Smart


मिस्टर स्मार्ट
व्यायाम व्यक्ति को चुस्त और फुर्तीला बनाता है। अत: कुछ समय निकालिए अपने शरीर को आकर्षक बनाने के लिए।
शक्ल सूरत पर तो अपना जोर नहीं पर उसे आकर्षक बनाना आपके हाथ में है। बस आपको कुछ ध्यान देने की आवश्यकता है-अपने व्यवहार, पहनावे और बात करने के अंदाज पर।
जॉगिंग बनाए फुर्तीला
व्यायाम मनुष्य को चुस्त और फुर्तीला बनाता है। अत: कुछ समय निकालिए अपने शरीर को आकर्षक बनाने के लिए। सुबह जॉगिंग पर निकल जाइए और कुछ समय व्यायाम में लगाइए, तो आप पाएंगे कुछ ही दिनों में स्वयं को फुर्तीला।
भरपूर नींद से आए चमक
सुबह तरोताजा उठने के लिए नींद पूरी लें। प्रयास करें कि रात्रि में समय पर सोएं और प्रात: समय पर उठें। यदि आपकी नींद पूरी होगी तो चेहरा और शरीर फ्रेश लगेगा। 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लें। कोशिश करें कि रात में कम्प्यूटर पर न बैठें ना ही देर रात तक टीवी प्रोग्राम देखें क्योंकि ये दोनों चीजें आंखों को थका देती हैं और समय का कुछ पता भी नहीं लगने देती।
भाषा भी जगाए आशा
स्मार्ट दिखने के साथ-साथ अपनी भाषा में शालीनता लाएं। तहजीब और अच्छे संस्कार का होना भी आकर्षक व्यक्तित्व के लिए आवश्यक है। लोगों, परिवार या दोस्तों के बीच कायदे से ही रहें। कायदा खिलाफी आपको हंसी का पात्र बना सकती है, जो आपके स्मार्ट व्यक्तित्व पर धब्बे का काम कर सकता है। प्रतिदिन स्त्रान करने के बाद थोडा डियो का प्रयोग करें ताकि आपकी पसीने की दुर्गन्ध दूसरों को बोर न करे। साफ-सुथरे वस्त्र पहनें और जूते, जुराब पर भी ध्यान दें।
सफाई से स्मार्टनेस
अपने शरीर की सफाई के साथ-साथ अपने नाखून भी ठीक-ठाक काट कर रखें। पुरूषों के लिए प्रतिदिन दाढी बनाना भी उनके आकर्षक दिखने के लिए जरूरी है। दाढी बनाने के बाद भीनी खुशबू वाला आफ्टर शेव लोशन लगाना न भूलें।
बालों का कमाल
स्मार्ट दिखने के लिए अपने बालों को नजरअंदाज न करें। माह-डेढ माह के बीच बालों को अच्छे पाल्रर से कटवाएं और हैड मसाज करवाना न भूलें। पुरूषों को भी फेशियल की आवश्यकता होती है ताकि चेहरे की त्वचा ढीली न पडे। आप चाहें तो आकर्षक लगने के लिए अपनी आंखों की भौहों को सही आकार भी दिलवा सकते हैं।
वस्त्र भी चमकाएं व्यक्तित्व
जो भी वस्त्र पहनें, ध्यान दें, उनकी फिटिंग अच्छी हो ताकि आप वस्त्रों में चुस्त दिख सकें न कि ढीले-ढीले। जूते, सैंडिल, जूती या चप्पल किन वस्त्रों से मेल खाते हैं, ध्यान दें। कुरते, चूडीदार, पायजामे के साथ यदि आप जूते पहनेंगे तो आप हंसी का पात्र बन जाएंगे।

No comments: