Friday 19 June 2009

Build your Decision making Skills


कितना है आप में डिसीजन पावर

कुछ लोग बडे कन्फ्यूज रहते हैं। निर्णय लेने में कच्चे होते हैं। समझ नहीं पाते कि क्या करें और क्या न करें। आप भी उनमें से एक हैं, अगर हां, तो गौर कीजिए इन डिसीजन मेकिंग स्किल्स पर और बन जाइए निर्णय लेने में स्मार्ट एंड फास्ट।
- शुरूआत छोटे मुद्दों पर फैसला लेने से करें।
- फैसला लेते समय अपनी आंखें बंद करें और उसके बारे में सोचें।
- आप ऎसा फैसला ले रहे हैं जिसमें दूसरे लोग शामिल हैं, तो सलाह जरूर लें।
- यदि फैसला महत्वपूर्ण है, तो उसमें समय खर्च करने से न घबराएं।
- इस बात की चिंता न करें कि आपका फैसला गलत होने के बाद लोग क्या कहेंगे।
अभ्यास करें
कोई भी फैसला लेने में कठिनाई तब आती है जब हम छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं। इसलिए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान न दें। शुरूआत छोटे मुद्दों पर फैसला लेने से करें।
प्राथमिकमताएं तय करें
हर फैसले में यह फैक्टर जरूरी होता है। फैसला लेते समय अपनी आंखें बंद करें और उसके बारे में सोचें। इस दौरान बाकी सभी चीजों को भूल जाएं।
सलाह लें
यदि आप ऎसा फैसला ले रहे हैं जिसमें दूसरे लोग शामिल हैं, तो सलाह जरूर लें। उदाहरण के लिए आप ऎसा सोचते हैं कि आपके कॉम्पलैक्स का इंटरकॉम सिस्टम बेकार है और उसे बदलने की जरूरत है, तो आप अकेले यह फैसला नहीं कर सकते। आपके बिल्डिंग के अन्य सदस्यों से भी यह बात करनी पड़ेगी। अपनी मैनेजिंग कमेटी के समक्ष यह प्रस्ताव रखने की पहल आप करें। उन्हें कारण बताएं कि बिल्डिंग को नए इंटरकॉम की आवश्यकता क्यों है। इस तरह आप एक कॉमन डिसीजन ले सकते हैं।
विकल्प तलाशें
जितना हो सकें प्रेक्टिल विकल्प ढूंढ निकालें। यदि फैसला महत्वपूर्ण है, तो उसमें समय खर्च करने से न घबराएं। सभी विकल्पों को ध्यान से देखने के पश्यात उनमें से उत्तम को चुनें।
जिम्मेदारी लें
कभी भी इस बात की चिंता न करें कि आपका फैसला गलत होने के बाद लोग क्या कहेंगे।

No comments: