Monday 15 June 2009

Strong and long Hairs


रेशमी जुल्फें
आपके बाल आपकी खूबसूरती को देते हैं नया अंदाज। तो फिर क्यों न करें इनकी खास देखभाल। इसके लिए हम लाएं हैं आपके लिए इस बार विशेष सामग्री।
क्या आप नहीं चाहतीं कि आपके बाल घने, लंबे, चमकदार और स्वस्थ रहें। इसके लिए अपनी दिनचर्या, भोजन, व्यायाम नींद, मानसिक स्थिति आदि पर ध्यान दें।
भोजन
स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए भीतरी पोषण बेहद जरूरी है। इसलिए आपके भोजन में विटामिन बी, बी-कॉम्पलैक्स, विटामिन सी, ड़ी, ई, कैल्शियम, आयोड़ीन, फॉस्फोरस, आयरन इत्यादि अवश्य लेने चाहिए। ये पोषक तत्व दूध, दही, पनीर, मक्खन, गाजर, टमाटर, पालक, नीबू, आंवला, खजूर, आम, संतरा, सेब आदि में भरपूर मात्रा में होते हैं।
पाचन अच्छा रहे
बालों की सुरक्षा के लिए यह भी जरूरी है कि आपका पाचन ठीक रहे और कब्ज न हो। तली हुई चीजें, मिठाई आदि का सेवन कम मात्रा में करें व हरी सब्जी, फल व सलाद खूब खाएं और अघिक से अघिक पानी पीएं।
मालिश
- खुश्क बाल देखने में पतले और निस्तेज होते हैं। इसलिए रूखे बालों में हफ्ते में दो बार सिर धोने से पहले गुनगुने तेल से मालिश करनी चाहिए। थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करके उंगलियों के पोरों से बालों की जड़ में लगाएं।
- तैलीय बालों में अघिक चिकनाई के कारण धूल अघिक जमती है। मैल से तेल ग्रंथियों के छिद्र बंद हो जाते हैं। अत: ऎसे बालों मे ठंड़े पानी में एक नीबू निचोड़ कर उंगलियों के पोरों से मालिश करें।
- सामान्य बालों में नारियल के तेल में थोड़ा सा जैतून का तेल और थोड़ा सा नीबू का रस मिलाकर गुनगुना करके उंगलियों के पोरों से कम से कम पंद्रह मिनट मालिश करें।
व्यायाम
शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों के लिए व्यायाम भी बहुत जरूरी है। इसके लिए मालिश के बाद बालों की मुटी में भर कर धीरे से खींचे और लटों को उंगलियों पर लपेट कर धीरे-धीरे ऎंठें।
यूं करें कंघी
रात को सोने से पहले मुलायम ब्रश या मोटे दांत के कंघे से ऊपर से नीचे की ओर कंघी करें। इससे बालों का व्यायाम तो होगा ही साथ ही दिन भर के गंदे बाल भी साफ हो जाएंगे।
शैम्पू
- खुश्क बालों के लिए रीठा, शिकाकाई, आंवला-चूर्ण का प्रयोग बेहतर रहता है।
- तैलीय बालों के लिए नीबू युक्त शैम्पू का प्रयोग करें।
- सामान्य बालों के लिए किसी भी अच्छी कंपनी का मृदृ शैंपू प्रयोग में लाएं। शैंपू के बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धोना न भूलें। धोने के बाद बालों को हल्के हाथ से मुलायम तौलिए से धीरे-धीरे पौंछे और उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

No comments: